हाल ही में विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए किसे निर्विरोध चुना गया है?

(A) डेविड मलपास

 (B) अजय बंगा

(C) जेनेट येलेन

(D) क्रिस्टालिना जॉर्जीवा

Answer: B

हाल ही में विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए भारतीय मूल के अजय बंगा को निर्विरोध चुना गया है। अजय बंगा पहले भारतीय मूल के शख्स होंगे, जो वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष बनेंगे।

उनके खिलाफ किसी और ने नामांकन नहीं किया है। वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की तारीख 29 मार्च को समाप्त हो चुकी है।

अजय बंगा मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ रहे है। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें अपना समर्थन देते हुए उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। भारत ने भी विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा की उम्मीदवारी का समर्थन किया है।

अजय बंगा इस समय जनरल एटलांटिक के वाइस चेयरमैन के पद पर तैनात हैं।

NOTE: अजय बंगा विश्व बैंक के वर्तमान अध्यक्ष डेविड मलपास की जगह लेंगे जो अपना कार्यकाल समाप्त होने से लगभग एक साल पहले जून में पद छोड़ने जा रहे हैं।

विश्व बैंक (World Bank)

  • विश्व बैंक की स्थापना वर्ष 1944 में आईएमएफ के साथ मिलकर पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक (आईबीआरडी) के रूप में की गई थी।
  • IBRD बाद में विश्व बैंक बन गया। विश्व बैंक समूह पांच संस्थानों की एक अनूठी वैश्विक साझेदारी है जो विकासशील देशों में गरीबी को कम करने और साझा समृद्धि का निर्माण करने वाले स्थायी समाधान तैयार करने के लिए काम कर रहा है। 189 देश इसके सदस्य हैं।