दुनिया का सबसे बड़ा एक्टिव ज्वालामुखी मौना लोआ 40 सालों में पहली बार फटा

दुनिया का सबसे बड़ा एक्टिव ज्वालामुखी मौना लोआ 40 सालों में पहली बार फटा: दुनिया का सबसे बड़ा एक्टिव ज्वालामुखी मौना लोआ (Mauna Loa) हवाई (संयुक्त राज्य अमेरिका की एक जगह) में फट गया है। मौना लुआ,दुनिया का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी है,जो 40 सालों में पहली बार फटा है।

यूनाइटेट स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक ज्वालामुखी मौना लोआ के शिखर से विस्फोट 27 नवंबर को स्थानीय समयानुसार लगभग 11:30 बजे से शुरू हुआ था। उसके बाद से ही ज्वालामुखीय राख और लावा उगल रहा है। ज्वामुखी के शिखर पर ही अभी लावा निकल रहा है। हालांकि अभी स्थानीय लोगों को इससे कोई खतरा नहीं है।

बता दें कि ज्वालामुखी मौना लोआ अमेरिका के हवाई में स्थित है और यहीं फटा है। हवाई संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित एक प्रांत है।

यूनाइटेट स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक तेज चलती हवाएं ज्वालामुखी की राख और गैस को अन्य इलाकों में भी लेकर जा सकती हैं। USGS ने पिछली बार की घटनाओं को याद करते हुए कहा है कि ऐसा हो सकता है कि मौना लोआ विस्फोट के शुरुआती चरण बहुत गतिशील हो जाए।

USGS ने कहा है कि लावा के बहने की जगह और स्पीड दोनों बहुत तेजी से बदल सकती है। अगर विस्फोट हल्का होता है तो लावा भी ऊपर ही रह जाता है। लेकिन अगर ये विस्फोट बढ़ा तो मुश्किल होगी। विस्फोट बढ़ा तो हम देखेंगे कि लावा बाहर निकलने लगेगा और बहुत स्पीड से नीचे की ओर बढ़ेगा।