कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग योजना I Carbon Credit Trading Scheme

कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग योजना I Carbon Credit Trading Scheme: ऊर्जा मंत्रालय और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग योजना विकसित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। यह साझेदारी डीकार्बोनाइजेशन के ऊर्जा और पर्यावरणीय पहलुओं दोनों को संबोधित करने के लिए एक व्यापक और समन्वित प्रयास सुनिश्चित करती है।

भारत सरकार सक्रिय रूप से अपनी अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने और महत्वाकांक्षी जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही है।

इस परिवर्तन को सुविधाजनक बनाने और टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए विद्युत मंत्रालय और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारतीय कार्बन बाजार (Indian Carbon Market – ICM) विकसित करने के लिए सहयोग कर रहे हैं। इस बाजार का उद्देश्य उत्सर्जन को कम करने और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों को अपनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है।

कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग योजना का उद्देश्य:

  • भारतीय कार्बन बाजार को विकसित करने का प्राथमिक उद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था के डीकार्बोनाइजेशन (decarbonisation) का समर्थन करना है। कार्बन क्रेडिट सर्टिफिकेट्स के व्यापार के माध्यम से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का मूल्य निर्धारण करके, ICM का उद्देश्य उद्योगों और संस्थाओं को निम्न-कार्बन मार्ग अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • यह बाजार-आधारित दृष्टिकोण स्वच्छ और अधिक टिकाऊ प्रथाओं की ओर परिवर्तन को प्रोत्साहित करता है, एक हरित और अधिक जलवायु-लचीली अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देता है।

NDC लक्ष्य और उत्सर्जन तीव्रता में कमी

  • भारत ने अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (Nationally Determined Contributions – NDC) के हिस्से के रूप में, 2005 के स्तर की तुलना में 2030 तक अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की उत्सर्जन तीव्रता को 45 प्रतिशत तक कम करने के लिए प्रतिबद्ध किया है।
  • भारतीय कार्बन बाजार इस लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कार्बन क्रेडिट के लिए एक प्रतिस्पर्धी बाजार बनाकर, ICM संस्थाओं को उनकी उत्सर्जन तीव्रता को कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो भारत के जलवायु लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग योजना क्या है?

कार्बन क्रेडिट अंतर्राष्ट्रीय उद्योग में कार्बन उत्सर्जन नियंत्रण की योजना है। कार्बन क्रेडिट सही मायने में किसी देश द्वारा किये गये कार्बन उत्सर्जन को नियंत्रित करने का प्रयास है जिसे प्रोत्साहित करने के लिए मुद्रा से जोड़ दिया गया है. अर्थात कार्बन ट्रेडिंग से सीधा मतलब है कार्बन डाइऑक्साइड का व्यापार