उपेन्द्र नाथ बंदोपाध्याय I Upendranath Bandyopadhyay

उपेन्द्र नाथ बंदोपाध्याय I Upendranath Bandyopadhyay: उपेन्द्रनाथ बंधोपाध्याय का जन्म 6 जून, 1879 को बंगाल के हुगली जिले में फ्रांसीसी शहर चन्दन नगर में (चन्दर नगर) हुआ था।

परिचय

  • जन्म: 6 जून, 1879 चन्दर नगर (बंगाल)
  • पिता: रामनाथ बनर्जी वैष्णव
  • माता: शाक्त

उपेन्द्र बाबू ने चन्दन नगर में रहकर प्राथमिक शिक्षा समाप्त करने के बाद ड्यूप्ले कॉलेज से एन्ट्रेन्स पास किया।

वर्ष 1898 से वर्ष 1903 तक उन्होंने कलकत्ता (आधुनिक कोलकाता) के मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरी की पढ़ाई की।

उपेन्द्रनाथ बंधोपाध्याय ने वर्ष 1905 में भवानी मन्दिर’ नाम की पुस्तक लिखी थी, जिसमें देश की स्वतन्त्रता के लिए आपने जनता को शक्ति की देवी काली की उपासना करने के लिए ज़ोर दिया था।

उपेन्द्रनाथ जी ने इसमें लिखा था कि इस कार्य में केवल ब्रह्मचारी युवकों को आगे बढ़ना चाहिए, जो अविवाहित रहकर त्यागी संन्यासियों की तरह सेवा-कार्य करें और काम पूरा होने पर (स्वतन्त्रता के उपरांत) विवाह करें।

उन्होंने बारिन्द्र कुमार घोष और समूह के अन्य शीर्ष नेताओं से मुलाकात की और युगांतर और वंदे मातरम के संपादन का काम स्वीकार किया और मानिकतला गार्डन हाउस समूह से जुड़ गए।

2 मई, 1908 को उन्हें मुजफ्फरपुर बम कांड के सिलसिले में बारिन्द्र कुमार घोष और अन्य के साथ मानिकतला गार्डन हाउस से गिरफ्तार किया गया था। चार दिन बाद, विशेष न्यायाधिकरण ने उन्हें जीवन भर के लिए अंडमान द्वीप में प्रवास की सजा सुनाई, जिसे उच्च न्यायालय ने अपने अपीलीय आदेश (23 नवंबर 1909) में बरकरार रखा।

क्रांतिकारी उपेन्द्रनाथ बंधोपाध्याय की मृत्यु सन् 1950 में हुई।