Asian Cup Table Tennis: मनिका बत्रा एशियन कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

Asian Cup Table Tennis: मनिका बत्रा एशियन कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं- भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने 18 नवंबर, 2022 को बैंकॉक, थाईलैंड में एशियाई कप 2022 महिला एकल कांस्य पदक मैच में जापान की विश्व नंबर 6 हिना हयाता को हराया। इस जीत के साथ, मनिका बत्रा पदक एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं है।

यह भारत का तीसरा पदक भी है, जिसमें चेतन बाबर ने 1997 में रजत और 2000 में कांस्य जीता था। वह इससे पहले एशियाई कप में पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी थे। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने भी ट्विटर के माध्यम से मनिका बत्रा की उपलब्धि की सराहना की और खेलों में भारत के बेहतर प्रदर्शन की भी सराहना की।

एशियन कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट

  • एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट एक वार्षिक प्रतियोगिता है जो अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) और एशियाई टेबल टेनिस संघ द्वारा आयोजित की जाती है।
  • टूर्नामेंट का पहला संस्करण 1983 में आयोजित किया गया था। प्रतियोगिता में पुरुष और महिला एकल स्पर्धाएं शामिल हैं, जिसमें प्रत्येक भाग में भाग लेने के लिए 16 खिलाड़ी अर्हता प्राप्त करते हैं, जो प्रति एसोसिएशन के अधिकतम दो खिलाड़ियों के अधीन होती है।