दुनिया के पहले विकलांग अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा की यूरोप ने

दुनिया के पहले विकलांग अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा की यूरोप ने: यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने 23 नवंबर को शारीरिक अक्षमता वाले लोगों को काम करने और अंतरिक्ष में रहने की अनुमति देने की दिशा में एक प्रमुख कदम के रूप में पहले “पैरास्ट्रोनॉट” के नाम की घोषणा की।

दुनिया के पहले विकलांग अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा की यूरोप ने-https://worldaffairs.myrpsc.in

महत्वपूर्ण तथ्य

22 देशों की यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उसने अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण के लिए चुने गए 17 रंगरूटों की एक नई पीढ़ी के हिस्से के रूप में पूर्व ब्रिटिश पैरालंपिक धावक जॉन मैकफॉल का चयन किया।

वह ईएसए को भविष्य के मिशनों में भाग लेने हेतु विकलांग लोगों के लिए आवश्यक शर्तों का आकलन करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यवहार्यता अध्ययन में भाग लेंगे।

ईएसए द्वारा 2009 के बाद पहली बार अंतरिक्ष यात्री रैंकों को फिर से भरने के बाद पांच नए अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए शामिल किया गया है।

EAS को विकलांग अंतरिक्ष यात्री जिसे “पैरास्ट्रोनॉट” का नाम दिया गया है, की भूमिका के लिए 257 आवेदन प्राप्त हुए। 19 साल की उम्र में एक मोटरसाइकिल दुर्घटना के कारण मैकफॉल का दाहिना पैर कट गया, उन्होंने 2008 में बीजिंग पैरालंपिक खेलों में 100 मीटर का कांस्य पदक जीता था।

Additional Information

  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी मुख्यालय: पेरिस, फ्रांस
  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना: 30 मई 1975, यूरोप
  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के सीईओ: जोसेफ असचबैकर।