महिला एमर्जिंग एशिया कप 2023: भारत ने बांग्लादेश को 31 रन से हराकर महिला एमर्जिंग एशिया कप जीता

महिला एमर्जिंग एशिया कप 2023: भारत ने बांग्लादेश को फाइनल में 31 रन से हराकर महिला एमर्जिंग एशिया कप टी-20 खिताब जीत लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 127 रन बनाए। बांग्लादेश की टीम 96 रन पर ढेर हो गई।

महिला एमर्जिंग एशिया कप 2023-https://worldaffairs.myrpsc.in

हांगकांग में खेले गए महिला एमर्जिंग एशिया कप टूर्नामेंट के फाइनल में महिला इंडिया-ए टीम ने महिला बांग्लादेश-ए की टीम को 31 रन से हराकर महिला एमर्जिंग एशिया कप टी-20 खिताब जीत लिया।

महिला एमर्जिंग एशिया कप 2023 में कुल 6 टीमों ने हिस्सा लिया था।

महिला एमर्जिंग एशिया कप फाइनल में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 127 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया और फिर श्रेयंका (13 रन पर चार विकेट) और मन्नत (20 रन पर तीन विकेट) की फिरकी की बदौलत बांग्लादेश को 19.2 ओवर में 96 रन पर ढेर कर दिया।

वृंदा और कनिका के अलावा भारत की ओर से विकेटकपर यू छेत्री (22) और कप्तान श्वेता सहरावत (13) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाईं। बांग्लादेश की तरफ से बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा ने 13 रन देकर दो जबकि ऑफ स्पिनर सुल्ताना खातून ने 30 रन देकर दो विकेट चटकाए।

सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया का सामना श्रीलंका-ए की टीम से होना था। लेकिन ये मैच में बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका था। ऐसे में भारतीय टीम ग्रुप-A की प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने के आधार पर फाइनल में जगह बना पाई।

भारत ने फाइनल से पहले सिर्फ एक मैच मेजबान हांगकांग के खिलाफ खेला। टीम का यह टूर्नामेंट में पहला मैच था जो उसने नौ विकेट से जीता। इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ सेमीफाइनल सहित भारत के तीन मैच एक भी गेंद फेंके बिना बारिश की भेंट चढ़ गए।

बारिश के करण टूर्नामेंट में आठ मैच नहीं खेले जा सके।