Eunice Newton Foote Biography in Hindi – यूनिस न्यूटन फूटे का जीवन परिचय

Eunice Newton Foote Biography in Hindi – यूनिस न्यूटन फूटे का जीवन परिचय: सर्च इंजन गूगल ने आज के दिन यूनिस न्यूटन फूटे (Eunice Newton Foote) के 204वें जन्मदिन के अवसर पर गूगल डूडल (Google Doodle) लगाया गया है, जो की एक अमेरिकी वैज्ञानिक और महिला अधिकारों के प्रचारक थीं।

Eunice Newton Foote Biography in Hindi - यूनिस न्यूटन फूटे का जीवन परिचय-https://worldaffairs.myrpsc.in

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

यूनिस न्यूटन फूटे (Eunice Newton Foote)  का जन्म 1819 में गोशेन, कनेक्टिकट में हुआ था। छोटी उम्र से ही, उन्होंने प्राकृतिक दुनिया में गहरी रुचि दिखाई, उत्सुकता से अपने आसपास की वनस्पतियों और जीवों की खोज की। फ़ुटे की ज्ञान की प्यास ने उन्हें शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया, जो 19वीं शताब्दी में महिलाओं के लिए दुर्लभ थी। अपने पास उपलब्ध सीमित अवसरों के बावजूद, वह आत्म-खोज और बौद्धिक विकास की यात्रा पर निकल पड़ीं।

प्रथम महिला जलवायु वैज्ञानिक

पहली महिला जलवायु वैज्ञानिक का श्रेय अक्सर यूनिस न्यूटन फूटे को दिया जाता है। फ़ुटे, एक अमेरिकी वैज्ञानिक, ने 1856 में वायुमंडलीय गैसों और पृथ्वी के तापमान के बीच संबंध पर अग्रणी शोध किया। उनके प्रयोग ने जलवायु को प्रभावित करने में कार्बन डाइऑक्साइड की भूमिका का प्रदर्शन किया और ग्रीनहाउस प्रभाव की हमारी समझ के लिए आधार तैयार किया। जबकि फूटे के योगदान को कई वर्षों तक काफी हद तक नजरअंदाज किया गया था, अब उनके काम को जलवायु विज्ञान के क्षेत्र में अभूतपूर्व माना जाता है। इसलिए यूनिस न्यूटन फूटे को पहली महिला जलवायु वैज्ञानिक माना जाता है।

ये भी जरूर पढ़ें: जरीना हाशमी का जीवन परिचय

ग्रीन हाउस इफेक्ट के बारे में पता लगाया

बचपन से किताबों में हम ग्रीन हाउस इफेक्ट के बारे में पढ़ते और सुनते आ रहे हैं. इसका मतलब है जलवाष्प, कार्बन-डाइऑक्साइड, मीथेन और अन्य कुछ गैसें धरती के वातावरण पर बुरा प्रभाव डालती हैं, जिससे ऑक्सीजन की मात्रा घट जाती है. ग्रीनहाउस इफेक्ट तब बनता है।

जब पृथ्वी की सतह पर सूर्य की गर्मी बनी रहती है. गैसों के कराण यह गर्मी अंतरिक्ष को ओर नहीं जा पाती. इसी वजह से हमारी धरती गर्म रहती है। जो इंसानों के लिए एक खतरा है। इसे खतरे को भांपने का श्रेय ‘Eunice Newton’ को जाता है। यह वह महिला है जिन्होंने ग्रीन हाउस इफेक्ट के बारे में पता लगाया था।

➤1856 में, यूनिस न्यूटन फूटे ने रोशनी में रखे गए बंद शीशी में कार्बन डाइऑक्साइड सहित गैसों पर शोध किया। उन्होंने देखा कि कार्बन डाइऑक्साइड ऊष्मा संवेदी होता है और इसकी मात्रा को बढ़ाने से शीशी के भीतर तापमान में वृद्धि होती है। यूनिस न्यूटन फूटे ने अपने नतीजों को “सूर्य किरणों के उष्मा पर प्रभाव डालने वाले परिस्थितियाँ” नामक एक पत्र में प्रस्तुत किया, जिसे उन्होंने 1856 में अमेरिकन साइंटिफिक संघ (AAAS) की बैठक में पढ़ा। उनके कार्य को मान्यता प्राप्त हुई और उनके नतीजे को AAAS की प्रकाशनों में प्रकाशित किया गया।

➤यूनिस न्यूटन फूटे के जलवायु विज्ञान में योगदान को उनके जीवनकाल में उचित मान्यता नहीं मिली होती है, विवर्तन के अध्ययन में एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक व्यक्ति के रूप में पहचाना जाता है। उनका कार्य महिला योगदान की महत्ता को याद दिलाने के रूप में एक यादगार है।