2 December 2022 Current Affairs in Hindi | डेली  करेंट अफेयर्स

2 December 2022 Current Affairs in Hindi | डेली  करेंट अफेयर्स: नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में 2 दिसम्बर 2022 के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे – UPSC, SSC, Bank, Railway, RPSC, Delhi Police, Rajasthan Police SI, Constable, Patwari, Gramsewak एवं अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद ही उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है। करंट अफेयर्स सिलेबस का सबसे महत्वपूर्ण खंड है।

Daily Current Affairs 2 December 2022


विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2022 | World Computer Literacy Day 2022

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2022 | World Computer Literacy Day 2022-https://worldaffairs.myrpsc.in

हर साल 2 दिसंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है। कंप्यूटर साक्षरता दिवस के अवसर पर कंप्यूटर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है। कंप्यूटर का ज्ञान होना आज के युवा पीढ़ी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि बिना कंप्यूटर के बेसिक ज्ञान के वह जीवन में कुछ नहीं कर सकता है,भले ही वह कितना ही साक्षर क्यों न हो, क्योंकि आज के समय में हर एक छोटे से लेकर बड़े क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में कंप्यूटर के विषय में ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है। हर साल कंप्यूटर साक्षरता को लेकर 2 दिसंबर को वर्ल्ड कंप्यूटर लिटरेसी डे मनाया जाता है।

कंप्यूटर साक्षरता का महत्व

  • कंप्यूटर के विषय में आज की युवा पीढ़ी को ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है छोटी गणितीय समस्या से लेकर दुनिया के बड़े से बड़े मुद्दों के रिसर्च के लिए कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण है। महामारी के बाद से डिजिटल युग का विकास और ज्यादा बढ़ गया है।

कंप्यूटर साक्षरता दिवस का इतिहास

  • कंप्यूटर के विषय में ज्ञान हर एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है, भारत में तेजी से बढ़ते हुए डिजिटल टेक्नोलॉजी और डिजिटल भविष्य को ध्यान में रखते हुए कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • आपको बता दें कि विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस की शुरुआत भारतीय कंप्यूटर कंपनी एनआईआईटी ने साल 2001 में अपनी बीसवीं वर्षगांठ को चिन्हित कर मनाया था। यह दिवस दुनिया में डिजिटलीकरण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए हर साल 2 दिसंबर को मनाया जाता है।

निरोगी हरियाणा योजना का शुभारंभ

लाभार्थी परिवारों को व्यापक मुफ्त स्वास्थ्य जांच और आवश्यक चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए निरोगी हरियाणा परियोजना शुरू की गई है। इस योजना का प्रारंभिक चरण जिला अस्पताल, सेक्टर 6, पंचकूला में शुरू किया गया था। इसे धीरे-धीरे पंचकूला जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य औषधालयों, स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में नामांकित किया जाएगा।

  • पंचकुला जिले में 51 स्वास्थ्य सुविधाओं को सूचीबद्ध लाभार्थियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए नामांकित किया गया है।
  • अंत्योदय योजना के तहत सूचीबद्ध पंचकूला में 42,000 परिवारों के 1,82,354 व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • इस योजना के लाभार्थियों को आयु के आधार पर छह श्रेणियों में बांटा गया है – 0 से 6 महीने, 6 से 59 महीने, 6 से 18 साल, 18 से 40 साल, 40 से 60 साल और 80 साल से ऊपर।
  • इन श्रेणियों में से प्रत्येक को अलग-अलग रंग का ओपीडी कार्ड प्रदान किया जाता है, प्रत्येक में आठ पृष्ठ होते हैं।
  • सूचीबद्ध लाभार्थियों को ANM या आशा कार्यकर्ताओं द्वारा निर्दिष्ट तिथि पर उनकी स्वास्थ्य सुविधाओं का दौरा करने के लिए एक ‘आमंत्रण पत्र’ प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के तहत स्वास्थ्य जांच में शारीरिक माप, ऊंचाई, वजन, नाड़ी, बीपी, दंत चिकित्सा और आंखों की जांच सहित पूरी सामान्य शारीरिक जांच शामिल है। श्रेणी के आधार पर प्रत्येक लाभार्थी के लिए अनिवार्य प्रयोगशाला परीक्षण भी प्रदान किए जाते हैं।
  • प्रयोगशाला परीक्षणों के परिणाम अगले दो कार्य दिवसों के भीतर ई-उपचार या आशा/एएनएम द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

योजना के लाभ

निरोगी हरियाणा योजना द्वारा प्रदान की जाने वाली व्यापक स्वास्थ्य जांच से मधुमेह, कैंसर, रक्तचाप, बच्चों में कुपोषण आदि बीमारियों का जल्द पता लगाने में मदद मिलेगी। इससे राज्य में बीमारी के बोझ को कम करने में मदद मिलेगी। बीमारी के बोझ और स्वास्थ्य प्रबंधन का आकलन करने के लिए इस योजना को लागू करने के दौरान प्राप्त संपूर्ण डेटा को ऑनलाइन संग्रहित किया जाएगा।

प्रशांत कुमार AAAI के नए अध्यक्ष चुने गए

ग्रुपएम मीडिया (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के दक्षिण एशिया के सीईओ प्रशांत कुमार को एडवरटाइजिंग एजेंसीज एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एएएआई) का अध्यक्ष चुना गया है। उन्हें उद्योग में 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है। GroupM में शामिल होने से पहले, उन्होंने Pepsi, The Hindu, The Media Edge, और McCan Erickson में पदों पर कार्य किया। उन्होंने 2020 से 2022 तक AAAI के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।

हवास ग्रुप इंडिया के ग्रुप सीईओ राणा बरुआ को एसोसिएशन का उपाध्यक्ष चुना गया। अनुप्रिया आचार्य, निवर्तमान अध्यक्ष, 2022-23 के लिए AAAI बोर्ड की पदेन सदस्य होंगी।

अंतर्राष्ट्रीय लुसोफोन महोत्सव गोवा में आयोजित किया जाएगा

विदेश मंत्रालय भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद और गोवा सरकार के साथ साझेदारी में 03-06 दिसंबर 2022 तक गोवा में अंतर्राष्ट्रीय लुसोफोन महोत्सव का आयोजन कर रहा है। अंतर्राष्ट्रीय लुसोफोन महोत्सव का उद्घाटन 03 दिसंबर 2022 को गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत द्वारा किया जाएगा और श्रीमती मीनाक्षी लेखी, विदेश राज्य मंत्री और संस्कृति राज्य मंत्री सम्मानित अतिथि होंगी।

विदेश मंत्रालय (MEA) भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) और गोवा सरकार मिलकर गोवा में अंतरराष्ट्रीय लुसोफोन महोत्सव का आयोजन कर रहे हैं। बता दें कि गोवा का लुसोफोन दुनिया के साथ ऐतिहासिक संबंध रहा है।

लुसोफोन दुनिया क्या है?

  • लुसोफोन दुनिया वे देश हैं जो पुर्तगाली को अपनी आधिकारिक भाषा के रूप में बोलते हैं और पुर्तगालियों द्वारा उपनिवेश बनाए गए थे। 30 करोड़ वक्ताओं के साथ, पुर्तगाली विश्व में छठी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।
  • पुर्तगाली बोलने वाले देशों ने 1996 में ‘पुर्तगाली भाषा देशों का समुदाय (सीपीएलपी)’ स्थापित किया।
  • सीपीएलपी के सदस्य देश अंगोला, ब्राज़ील, काबो वर्डे, गिनी बिसाऊ, मोज़ाम्बिक, पुर्तगाल, साओ टोम और प्रिंसिपे, तिमोर लेस्ते और इक्वेटोरियल गिनी।
  • भारत जुलाई 2021 में एक सहयोगी पर्यवेक्षक के रूप में सीपीएलपी में शामिल हुआ। सीपीएलपीके साथ भारत के जुड़ाव के हिस्से के रूप में, विदेश मंत्रालय ने सीपीएलपी में शामिल होने के तुरंत बाद 05 मई 2022 को दिल्ली में विश्व पुर्तगाली भाषा दिवस मनाया था ।
  • गोवा भी पुर्तगाल का एक उपनिवेश था और इसे भारत सरकार ने 1961 में सशस्त्र बल के ऑपरेशन विजय नामक एक कार्रवाई के माध्यम से मुक्त कराया था।

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

भारत में प्रत्येक वर्ष 2 दिसंबर को ‘राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य औद्योगिक आपदाओं के प्रबंधन और नियंत्रण को लेकर जागरूकता फैलाना और औद्योगिक अथवा मानवीय गतिविधियों के कारण उत्पन्न होने वाले प्रदूषण को रोकने की दिशा में प्रयासों को बढ़ावा देना है।

  • यह दिवस उन लोगों की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने 2-3 दिसंबर, 1984 की रात को भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गँवा दी थी।
  • दरअसल 2 दिसंबर, 1984 की रात को अमेरिकी कंपनी यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड (मौजूदा नाम-डाउ केमिकल्स) के प्लांट से ‘मिथाइल आइसोसाइनाइट’ (Methyl Isocyanate) गैस का रिसाव हुआ था, जिसने भोपाल शहर को एक विशाल गैस चैंबर में परिवर्तित कर दिया था। कम-से-कम 30 टन मिथाइल आइसोसाइनाइट गैस के रिसाव के कारण तकरीबन 15,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई थी और लाखों लोग इस भयावह त्रासदी से प्रभावित हुए थे।
  • यही कारण है कि भोपाल गैस त्रासदी को विश्व में सबसे बड़ी औद्योगिक प्रदूषण आपदाओं में से एक माना जाता है। भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल के मुताबिक, वायु प्रदूषण के कारण प्रत्येक वर्ष विश्व स्तर पर लगभग 7 मिलियन से अधिक लोगों की मृत्यु होती है, जिनमें से तकरीबन 4 मिलियन लोगों की मौत घरेलू वायु प्रदूषण के कारण होती है।

जी-20 की अध्‍यक्षता

1 दिसंबर को भारत ने एक वर्ष के लिये औपचारिक रूप से जी-20 की अध्‍यक्षता का कार्यभार संभाला। विदेश मंत्रालय के अनुसार इसके द्वारा जी-20 समूह की अध्‍यक्षता के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर विशेष बल जाएगा।

नई दिल्‍ली में इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने इसे एक अविस्‍मरणीय दिवस बताया है। इसके अंतर्गत बताया गया कि भारत की अध्‍यक्षता का प्रमुख तत्त्व जी-20 को जनता के निकट ले जाना है।

इसमें विभिन्‍न जनभागीदारी कार्यक्रमों के माध्‍यम से नागरिकों की बड़े स्‍तर पर भागीदारी की योजना बनाई गई है और साथ ही विशेष जी-20 सत्रों में युवाओं और स्‍कूली छात्रों को शामिल करने के प्रयास किये जाएंगे। अध्यक्षता के दौरान इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि एक समूह के रूप में विश्‍व को प्रभावित करने वाले महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर सभी को समान राय प्रस्तुत करना आवश्यक है। भारत खाद्य, ईंधन और उरवर्कों समेत विश्‍व को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर भी ध्‍यान केंद्रित करेगा।

वैश्विक प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का सातवां संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया

7वां वैश्विक प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में 29 नवंबर से 1 दिसंबर 2022 तक हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया गया।

वैश्विक प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन

ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट, भू-प्रौद्योगिकी (geotechnology) पर भारत का प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम है जो प्रौद्योगिकी और बदलती भू-राजनीति (geopolitics) पर चर्चा करने के लिए दुनिया भर के उद्योग विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं, वैज्ञानिकों और अन्य प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाता है। इसका मुख्य उद्देश्य तकनीकी विकास और नए विचारों को बाधित किए बिना सभी पक्षों की विभिन्न चिंताओं को दूर करने के लिए नए तरीके विकसित करना है। इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन संस्करण 2016 में आयोजित किया गया था।

ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट 2022

  • ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट का सातवाँ संस्करण इस वर्ष हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया गया।
  • इसकी सह-मेजबानी विदेश मंत्रालय और कार्नेगी इंडिया द्वारा की गई।
  • ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट के 2022 संस्करण की थीम “Geopolitics of Technology” है। इसने डेटा व्यवधान और दुर्गमता, आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान, सेमी-कंडक्टर की कमी और डेटा से संबंधित प्रौद्योगिकियों पर नेतृत्व जैसे भू-राजनीतिक व्यवधानों के बीच प्रौद्योगिकी के शस्त्रीकरण के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित किया।
  • भारत द्वारा G20 की अध्यक्षता हासिल करने के साथ, वैश्विक प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन अंतर्राष्ट्रीय गठजोड़ और उभरती प्रौद्योगिकियों की वर्तमान स्थिति और भू-राजनीति पर उनके प्रभाव का पता लगाने का प्रयास करता है।
  • इस इवेंट के तीन दिनों के दौरान, प्रौद्योगिकी, सरकार, सुरक्षा, अंतरिक्ष, स्टार्टअप, डेटा, कानून, सार्वजनिक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, शिक्षाविदों और अर्थव्यवस्था में दुनिया के अग्रणी विशेषज्ञ तकनीकी प्रगति और इसके भविष्य के अवसरों पर चर्चा करेंगे।

इस शिखर सम्मेलन में 100 से अधिक वक्ताओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में अमेरिका, यूरोपीय संघ, सिंगापुर, जापान, नाइजीरिया, ब्राजील, भूटान और अन्य देशों के मंत्रियों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने भी भाग लिया।