22 January 2024 | उत्तर प्रदेश करेंट अफेयर्स | UP Current Affairs MCQ

22 January 2024 | उत्तर प्रदेश करेंट अफेयर्स | UP Current Affairs MCQ-https://worldaffairs.myrpsc.in

UP Current Affairs MCQ 22 January 2024

22 January 2024 | UP Current Affairs MCQ: आज के आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश करंट अफेयर्स 22 जनवरी 2024 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। यदि आप उत्तर प्रदेश में किसी भी सरकारी परीक्षा जैसे कि यूपीपीएससी, यूपीएससी, यूपीटीईटी, यूपी पुलिस आदि की तैयारी कर रहे हैं, तो करंट अफेयर आपके लिए बहुत जरूरी है।

Uttar Pradesh Current Affairs MCQ 22 January 2024 : करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है। और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है।

UP Current Affairs MCQ 22 January 2024


Q1. उत्तर प्रदेश का पहला ट्रैफिक पार्क किस जनपद में बनाया जा रहा है?

(a) आगरा

(b) लखनऊ

(c) प्रयागराज

(d) कानपुर

Answer: C

☛ प्रयागराज में उत्तर प्रदेश का पहला ट्रैफिक पार्क बनाया जा रहा है। इसमें यातायात से संबंधित नियम सिखाए जाएंगे। पार्क का निर्माण प्रयागराज विकास प्राधिकरण की ओर से कराया जा रहा है।

इस पार्क कक्षा पांच से लेकर इंटरमीडिएट के छात्रों को ट्रैफिक पार्क में आने की सुविधा मिलेगी।

Q2. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किस जिले में पर्यटन को गति प्रदान करने के लिए दिव्य अयोध्या ऐप लॉन्च किया है?

(a) मथुरा

(b) अयोध्या

(c) गोरखपुर

(d) वाराणसी

Answer: B

☛ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन पर केंद्रित एक मोबाइल ऐप ‘दिव्य अयोध्या‘ लॉन्च किया, जिसे अयोध्या आने वाले भक्तों और पर्यटकों के लिये नेविगेशनल अनुभव को बढ़ाने हेतु डिज़ाइन किया गया है।

Q3. हाल ही में भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) में सबसे मूल्यवान कंपनी निम्न में से कौन-सी बनी है?

(a) LIC

(b) BHEL

(c) HAL

(d) ONGC

Answer: A

☛ 17 जनवरी 2024 को शेयर में आई तेजी के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) में सबसे मूल्यवान कंपनी LIC हो गई है। एलआईसी के स्टॉक में आई तेजी के बाद इसका मार्केट कैप 5.8 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है।

  • LIC की स्थापना वर्ष 1956 में भारतीय संसद में भारतीय जीवन बीमा अधिनियम पारित करके की गई थी।
  • एलआईसी का मुख्यालय मुंबई में है।

Q4. हाल ही में राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2022 जारी की गई है, इसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य निम्न में से कौन है?

(a) बिहार

(b) मध्य प्रदेश

(c) ओडिसा

(d) गुजरात

Answer: D

☛ उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) की ओर से राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग फ्रेमवर्क 2022 की रिपोर्ट जारी की गई। इसमें गुजरात, कर्नाटककेरल को राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन का अवार्ड दिया गया।

Q5. विंग्स इंडिया-2024 कार्यक्रम का आयोजन निम्न में से किस स्थान पर किया गया है?

(a) चेन्नई

(b) भोपाल

(c) हैदराबाद

(d) नई दिल्ली

Answer: C

☛ विंग्स इंडिया-2024 हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर आयोजित किया जा रहा है, दो वर्ष में एक बार होने वाले इस आयोजन के आठवें संस्करण का उद्घाटन 18 जनवरी 2024 को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया।

विंग्स इंडिया-2024 नई पीढ़ी के विमान प्रदर्शन, संबद्ध विमानन सेवाओं, सहायक इकाई उद्योगों और पर्यटन क्षेत्र में प्रगति का संग्रह प्रदर्शित करता है।