5 February 2024 | उत्तर प्रदेश करेंट अफेयर्स | UP Current Affairs MCQ

5 February 2024 | उत्तर प्रदेश करेंट अफेयर्स | UP Current Affairs MCQ-https://worldaffairs.myrpsc.in

UP Current Affairs MCQ 5 February 2024

5 February 2024 | UP Current Affairs MCQ: आज के आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश करंट अफेयर्स 5 फरवरी 2024 से सम्बन्धी अत्यंत महत्त्वपूर्ण करंट अफेयर्स व MCQ के बारे में जानेंगे। यदि आप उत्तर प्रदेश में किसी भी सरकारी परीक्षा जैसे कि यूपीपीएससी, यूपीएससी, यूपीटीईटी, यूपी पुलिस आदि की तैयारी कर रहे हैं, तो करंट अफेयर आपके लिए बहुत जरूरी है।

Uttar Pradesh Current Affairs MCQ 5 February 2024 : करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का एक अभिन्न अंग रहा है। और कुल अंकों में अधिकतम महत्व रखता है।

UP Current Affairs MCQ 5 February 2024


Q1. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निम्न में से किस बीमारी के उन्मूलन के लिए वार्षिक मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है?

(a) मलेरिया

(b) फाइलेरिया

(c) ट्यूबरक्लोसिस

(d) चिकनगुनिया

Answer: B

☛ उत्तर प्रदेश सरकार 5 से 15 फरवरी तक फाइलेरिया रोगों के उन्मूलन के लिए वार्षिक मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) अभियान शुरू करेगी। फाइलेरिया उन्मूलन मिशन के तहत राज्य के 17 जिलों में अभियान चलाया जाएगा।

  • अभियान के दौरान, कुशल स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को छोड़कर पूरी आबादी को फाइलेरिया की रोकथाम के लिए दवा खिलाएंगे।
  • केंद्र सरकार का लक्ष्य 2027 तक देश से फाइलेरिया को खत्म करने का है।

Q2. हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जैविक खेती के लिए प्रेरक का कार्य करने के लिए निम्न में से किसे सम्मानित किया है?

(a) राकेश कुमार

(b) सुमन रानी

(c) सना खान

(d) उपरोक्त सभी

Answer: D

☛ जैविक खेती कृषि की वह पद्धति है, जिसमें पर्यावरण को स्वच्छ प्राकृतिक संतुलन को कायम रखते हुए भूमि, जल एवं वायु को प्रदूषित किये बिना दीर्घकालीन व स्थिर उत्पादन प्राप्त किया जाता है।

Q3. कानपुर स्थित जे. के. कैंसर संस्थान की स्थापना किस वर्ष की गई थी?

(a) 1955

(b) 1965

(c) 1972

(d) 1982

Answer: A

Q4. हाल ही में बारगुर, हिल्स में आरक्षित वनों को थनथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया है, यह निम्न में किस राज्य में स्थित है?

(a) केरल

(b) कर्नाटक

(c) तमिलनाडु

(d) मध्य प्रदेश

Answer: C

☛ तमिलनाडु इरोड जिले में ‘थनथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य’ नामक एक नया वन्यजीव अभयारण्य बनाया जाएगा। यह राज्य का 18वां अभयारण्य होगा।

इरोड जिले के अंथियुर और गोबिचेट्टीपलयम तालुकों के वन क्षेत्रों में 80,567 हेक्टेयर में फैले इस अभयारण्य में अंथियूर, बारगुर, थट्टाकरई और चेन्नमपट्टी में आरक्षित वन क्षेत्र शामिल होंगे।

Q5. हाल ही में तीसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष पद पर किसकी नियुक्ति हुई है?

(a) जय शाह

(b) सौरव गांगुली

 (c) नजमुल हसन

(d) महिला जयवर्धने

Answer: A

☛ BCCI सचिव जय शाह तीसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष चुने गए है। जय शाह ने जनवरी 2021 में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन से एसीसी की कमान संभाली थी।

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी)

  • स्थापना: 19 सितंबर 1983
  • एसीसी का गठन 19 सितंबर 1983 को एशियाई क्रिकेट सम्मेलन के रूप में नई दिल्ली में किया गया था।